सेब के छिलकों के 8 अद्भुत फायदे जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान !

रोजाना सिर्फ एक सेब खाना में डॉक्टर से कोसो दूर रखता है। आपने सेब खाने के फायदों के बारें में तो खूब सुना होगा। लेकिन आप जानते है कि इसके छिलके में कितने गुण होते है। कई लोग ऐसे होते है कि उन्हे सेब तो खाना पसंद होते है वह इसका सेवन भी करते है लेकिन छिलका निकाल देते है।

#1 रोजाना सिर्फ एक सेब खाना में डॉक्टर से कोसो दूर रखता है

apple-peels-702x336

रोजाना सिर्फ एक सेब खाना में डॉक्टर से कोसो दूर रखता है। आपने सेब खाने के फायदों के बारें में तो खूब सुना होगा। लेकिन आप जानते है कि इसके छिलके में कितने गुण होते है। कई लोग ऐसे होते है कि उन्हे सेब तो खाना पसंद होते है वह इसका सेवन भी करते है लेकिन छिलका निकाल देते है। जब आप इसके छिलकों के फायदों के बारें में जानेगे तो खुद ही इसका छिलका फेकना बिल्कुल बंद कर देगे।

#2 सेब में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है

apple-5307349b4ff8d_exlst

सेब में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है, लेकिन अगर आपने इसका छिलका उतार दिया तो यह फाइबर आधा ही बचता है। इसके साथ ही इसमें अधिक मात्रा में विटामिन पाया जाता है। जो हमे की रोगों से आराम दिलाता है। इसके साथ ही सेब का छिलका फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता तो बढ़ाता है ही साथ ही कैंसर से बचाव भी करता है।सेब के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेविनॉइड होता है जो कि एक अच्छी सेहत बरकरार रखने में मदद करते हैं। ये हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और शरीर को रोगों से बचाते हैं।