फिल्म दंगल ने 11 दिन में बॉक्स अॉफिस पर कमाई के नए रिकॉर्ड बनाए हैं। पहलवान महावीर फोगाट पर बनी फिल्म की शूटिंग पंजाब के गुज्जरवाल गांव में हुई है। वहां एक पुरानी हवेली को महाबीर फोगाट का घर दिखाया गया है। फिल्म में दिखाया गया है कि महाबीर फोगाट अपने खेतों में अखाड़ा बनाकर बेटियों को ट्रेनिंग देना शुरू करते हैं, लेकिन रियल लाइफ में महाबीर बताते हैं कि उन्होंने अपने घर में अखाड़ा बनाकर गीता और बबीता को रेसलिंग की ट्रेनिंग देना शुरू किया था। अब उन्होंने इसी जगह पर एक प्रोफेशन रेसलिंग हॉल बना दिया है।

1. इस हॉल में रेसलिंग मैट डाला गया है और एक अत्याधुनिक जिम बनाई गई है। जहां बच्चे रेसलिंग करने आते हैं। हॉल में सीसीटीवी भी लगाया गया है।

2. महाबीर फोगाट द्वारा बनाए गए इस रेसलिंग हॉल में हररोज 40 बच्चे रेसलिंग करने आते हैं। इनमें गांव व आसपास के देहात के बच्चे हैं। महाबीर इन सभी बच्चों को मुफ्त में रेसलिंग प्रैक्टिस करवाते हैँ। इनमें उन लोगों के बच्चे भी शामिल हैं जो पहले महाबीर फोगाट पर ताने मारते थे। प्रैक्टिस हॉल में बनाया गया जिम।

3. इस रेसलिंग हॉल में सुबह 4 बजे प्रैक्टिस शुरू हो जाती है और सुबह 7 बजे तक चलती है। इसके बाद शाम को भी 4 बजे से 7.30 बजे तक सेशन चलता है। शादी से पहले ये था गीता फोगाट का बैडरूम।

4. महाबीर फोगाट ने अब अपने पुराने घर की जगह नया घर बना लिया है। हालांकि वे अभी भी गांव में ही रह रहे हैं, उनके कई भाई शहर में अलग-अलग जगह रहते हैं, लेकिन महाबीर गांव में ही रह रहे हैं। गांव में अब उन्हें बेहद सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है, वे किसी रोल मॉडल से कम नहीं हैं।

घर के ड्राइंग रूम में दीवार पर टंगे मेडल।

5. महाबीर फोगाट व गीता फोगाट को मिले राष्ट्रीय पुरस्कार।

Advertisements

SHARE